Diwali Muhurat Trading 2023: मुहूर्त ट्रेडिंग में होगी पैसो की बारिश जानिए मुहूर्त ट्रेडिंग कब

HP Jinjholiya
Diwali Muhurat Trading 2023 Know Diwali Muhurat Trading Timings.

दीपावली, प्रकाश का त्योहार, जहां घर-घर में दीये जलते हैं, वहीं भारतीय शेयर बाजार में भी विशेष उत्साह का माहौल होता है। इस साल 12 नवंबर को दिवाली के शुभ अवसर पर, निवेशकों के लिए खास पेशकश होगी – मुहूर्त ट्रेडिंग।

यह पारंपरिक व्यापारिक सत्र ना केवल समृद्धि का प्रतीक है, बल्कि यह विश्वास भी दर्शाता है कि इस शुभ घड़ी में किया गया निवेश आगामी वर्ष भर में लाभ और सफलता लेकर आएगा।

इस वर्ष की मुहूर्त ट्रेडिंग रविवार को शाम 6 बजे से 7:15 तक होगी, जिसमें प्री-ओपनिंग सेशन 6 से 6:15 बजे तक और ब्लॉक डील विंडो थोड़ी पहले 5:45 बजे खुलेगी। इस अवधि में निवेशक अपने ट्रेड मोडिफिकेशन 7:25 बजे तक कर सकेंगे। यह सत्र न केवल निवेशकों के लिए एक रितुआल है, बल्कि बाजार के लिए भी एक त्योहारी जश्न है।

पिछले 5 सालों के आंकड़े देखें तो मुहूर्त ट्रेडिंग के दिन सेंसेक्स हमेशा हरे निशान में बंद हुआ है, जिससे इस वर्ष भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद जताई जा रही है। साल 2022 में तो सेंसेक्स में 524 अंकों की उछाल के साथ समापन हुआ था, जो अपने आप में एक उत्साहजनक तथ्य है।

यह दिन कारोबारियों के लिए भी खास होता है जहां पुराने बही-खातों की जगह नए खातों का आरंभ होता है और विक्रम संवत 2080 का आगाज होता है। व्यापारी इस दिन विशेष पूजा और रितुआल के साथ नए वर्ष की शुरुआत करते हैं जो उनके लिए शुभ और समृद्धि भरा माना जाता है।

मुहूर्त ट्रेडिंग में होगी पैसो की बारिश

बीते 10 साल में दिवाली मुहूर्त ट्रेडिंग के दिन शेयर बाजार निवेशकों को 8 बार फायदा ही हुआ है. सेंसेक्स और निफ्टी ने इन 8 सालों में पॉजिटिव रिटर्न दिया है. जबकि दो साल ही ऐसे रहरे जब शेयर बाजार ने निवेशकों को नुकसान पहुंचाया है.

पिछले साल की दिवाली हाल के वर्षों में सबसे अच्छी थी, जब सेंसेक्स 524.5 अंकों की तेजी के साथ बंद हुआ. वहीं साल 2016 और 2017 में सेंसेक्स में गिरावट देखने को मिली थी. साल 2017 में सेंसेक्स में 194 अंकों की गिरावट देखने को मिली थी. साल 2018 से लेकर 2022 तक की 5 दिवाली स्पेशल ट्रेडिंग में निवेशकों को फायदा ही हुआ है.

इक्विटी मार्केट में अवकाश रहेगा

अंतत: दिवाली के बाद का दिन, यानी 14 नवंबर, इक्विटी मार्केट में अवकाश रहेगा, लेकिन कमोडिटीज डेरिवेटिव्स और EGR सेगमेंट में शाम के सत्र में कारोबार जारी रहेगा। और फिर 15 नवंबर को बाजार सामान्य रूप से खुलेगा।

इस तरह, मुहूर्त ट्रेडिंग दीपावली के दिन की एक अनूठी और उत्सवपूर्ण परंपरा है, जो धन, समृद्धि और आशाओं के साथ निवेशकों को एक नए वित्तीय वर्ष की ओर ले जाती है। यह उत्साह और आशावाद का समय होता है, जहां हर कोई अपने निवेश से शुभ फलों की कामना करता है।

मार्किट से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी पाने के लिए और लाइव शेयर मार्किट अपडेट के लिए Sharedhan को फॉलो करें और हमारे साथ जुड़े रहें। 

Google NewsFacebook
TelegramYoutube

डिस्क्लेमर: यहां सिर्फ शेयर के परफॉर्मेंस की जानकारी दी गई है यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार में निवेश जोखिम के अधीन है और निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श

Share this Article
Follow:
Hey Investor, My name is HP Jinjholiya, a professional blogger with over 5 years of personal experience in the share market & stock investments. The insights and information shared in this article are grounded in expert analysis and research from industry leaders, translating complex expert opinions into accessible insights for a broader audience.
Leave a comment