ये Stock आपकी जिम्मेदारी का बोझ उठायेंगे: Best Stock to Buy Long term Stocks

Best Stock to Buy- हमारे स्टॉक मार्केट में 7000 से ज्यादा कंपनियां लिस्टेड हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि उनमें से केवल 5-10% कंपनियां ऐसी हैं जो की आपको एक अच्छा खासा रिटर्न्स देने का पोटेंशिअल रखती है और जो वाकई में इन्फोसिस, विप्रो या बजाज फाइनांस जैसे कंपनियां बन के निकलती है?

अगर हम रीटेल इन्वेस्टर्स कुछ इम्पोर्टेन्ट बातों का ध्यान रखते हुए ऐसी कंपनियों में इन्वेस्टमेंट करें जिनमें की ग्रोथ होने का पोटेंशिअल बहुत ही ज्यादा हो? 15-20 सालों के लिए तो हम भी एक अच्छा खासा प्रॉफिटेबल स्टॉक मार्केट में इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं।

ये Stock आपकी जिम्मेदारी का बोझ उठायेंगे

हम पांच फ़ण्डामेंटल्ली स्ट्रांग स्टॉक्स के बारे में बात करने वाले हैं साथ ही साथ ये भी देखने वाले है की इन स्टॉक्स में क्या हमें इन्वेस्टमेंट से आने वाले समय में रिटर्न्स मिल सकता है या नहीं।

चलिए अब यहाँ पे बात करते हैं आज के स्टॉक्स के बारे में तो जो पहला स्टॉक्स है वो है चंबल फर्टिलाइजर्स ऐंड ऐग्रो केमिकल्स लिमिटेड।

चंबल फर्टिलाइजर्स ऐंड ऐग्रो केमिकल्स लिमिटेड

तो इसके प्रॉफिटेबिलिटी में पिछले साल के मुकाबले थोड़ा सा डिक्लाइन देखने को मिला है और वहीं पे क्वार्टर की बात करें तो पिछले साल के मुकाबले करेंट क्वार्टर में यहाँ पे बहुत ही ज्यादा डिक्लाइन देखने को मिला है। प्रॉफिटेबिलिटी में देखिये किसी भी कंपनी में अगर इर ओनिर और क्वार्टर ऑन क्वार्टर आपको प्रॉफिटेबिलिटी में ग्रोथ होती दिखाई देती है आपको सेल्स में ग्रोथ होती हुई दिखाई देती है।

आपको ओवरऑल इन के रेवेन्यू में ग्रोथ होती दिखाई देती है तो ऐसे में ऐसी कंपनियों पे हमें रिटर्न मिलने के चान्सेस ज्यादा होते हैं। हालांकि कुछ कंपनियां ऐसी होती हैं जिनमें की पूरे के पूरे सेक्टर में ही 1-2-3 साल के लिए गिरावट होती है।

जैसे कि ऑटो सेक्टर 2017-2718 के बाद से क्या हुआ था कि 2020-2021 तक सारे के सारे ऑटो सेक्टर के स्टॉक्स में गिरावट हुई थी उनके प्रॉफिटेबिलिटी में भी गिरावट हुई थी।

तो ऐसे में अगर सेक्टर में गिरावट हो रही है और स्टॉक्स में भी गिरावट हो रही है तो हम इस पॉइंट को फिलहाल के लिए निग्लेक्ट करते हुए आगे बढ़ सकते हैं। अदर्वाइज़ ऐसे स्टॉक्स जेनरली हमें अवॉर्ड करने चाहिए।

अब यहाँ पे अगर हम इसके फंडामेंटल्स देखे तो आप देखिये कितना शानदार डिविडेंड दे रहे है। 2.69% के आसपास डिविडेंट इंडिया कंपनी यहाँ पे प्रॉफिटेबल है। आरोही आरओसी वगैरह आपको बेहतरीन देखने को मिली और सबसे इम्पोर्टेन्ट बात प्राइस टू अर्निंग रेशियो के हिसाब से और पीजी रेशियो के हिसाब से ये स्टॉक आ रहा है।

अंडरवैल्यूड रेट पे अंडरवैल्यूड रेट का मतलब मतलब यहाँ पे सीधे सीधे करेंट प्राइसेस पर इसमें बाइंग करके चली जा सकती है। लंबे समय के लिए अगर हम यहाँ पे बाइ करते हैं तो हो सकता है कि हमें आने वाले समय में रिटर्न्स मिलने के चान्सेस ज्यादा हो। अब यहाँ पे इसका मतलब यह नहीं कि आप जाइए कल को बी कर लीजिये हम जो भी यहाँ पे डिस्कशन करते है वो किसी तरह के रिकमेन्डेशन्स नहीं होते।

पीसीबी लिमिटेड

अब यहाँ पे बात करते हैं अगले स्टॉक के बारे में। अगली कंपनी जो है हमारी पीसीबी लिमिटेड यानी की फिलिप्स कार्बन ब्लैक लिमिटेड हुआ करती थी। स्पेशिलिटी केमिकल्स मैनुफैक्चर करती और ये सिकली इनके जो केमिकल्स है वो इस्तेमाल होते हैं रबर इंडस्ट्री में टायर मैन्युफैक्चरिंग कंपनीज़ द्वारा और ऑटो सेक्टर में।

अगर ग्रोथ होती है तो हमें इस पर्टिकुलर स्टॉक में एक अच्छी खासी ग्रोथ देखने को मिल सकती है और हमें ग्रोथ देखने को भी मिली है। पिछले दो तीन महीनों में एक अच्छा खासा हमें रिटर्न्स भी मिला है। इस पर्टिकुलर स्टॉक से यहाँ पे फंडामेंटल्स बेहतरीन है। इस कंपनी के करेंट्ली देखा जाये तो ग्राम नंबर के आसपास ये स्टॉक मिल रहा है।

शेयर होल्डिंग पैटर्न के हिसाब से आप देखिये तो यहाँ पे 51% प्रोमोटर्स है, पब्लिक 32% है और यहाँ पे भी आपको 16% के आसपास इन्स्टिट्यूशन शेयर होल्डिंग यानी की क्वालिफाइड इन्वेस्टर्स का इन्वेस्टमेंट देखने को मिल रहा है।
अगर हम टेक्निकल पैरामीटर्स यहाँ पे देखे तो आप देख सकते हैं की जैसा की हमने कहा राइट एक सोना ₹110 के आसपास से सीधे सीधे यहाँ पे करीब करीब 4050% का अप्रीशीएशन ऑलरेडी दे चुकी है। पिछले कुछ दिनों के ही ट्रेड में एक मंथ के कैलिस चैट की बात करें तो ये पौंड था राइट ₹142 का, जैसे की हम बात कर रहे थे पिछली बार ये पॉइंट अगर ब्रेक कर के यहाँ पे सस्टेन करता है

एचसीएल टेक्नोलॉजीज लिमिटेड

एचसीएल टेक्नोलॉजीज लिमिटेड आईटी सेक्टर की कंपनी है और आईटी सेक्टर में हम देख रहे है की ग्रोथ का स्कोप बहुत ज्यादा है। ऐसे में इसके फंडामेंटल्स देखे तो बहुत ही बेहतरीन है। रोए आरओसी सब बेहतरीन है।

यहाँ पे प्राइस टू अर्निंग रेशियो के हिसाब से कह सकते है। थोड़ा सा अंडरवैल्यूड है बट पीजी रेशियो के हिसाब से थोड़ा सा ओवरवैल्यूड की तरफ है। डिविडेंड बिल देखें 4% का डिविडेंड यील्ड एक ₹1148 के स्टॉक के लिए 4% का डिविडेंड यील्ड बहुत ही।

यह ब्लॉग वीडियो सीरीज स्टॉक मार्किट का सेक्शन है जिसमे हमे यूट्यूब पर मिलने वाली जानकारी के आधार पर आर्टिकल तैयार करते है जिसके लिए आप यह वीडियो देखे सकते है। पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए यह वीडियो देखे और अच्छी तरह समझे

हम उम्मीद करते है की आपको हमारी यह जानकारी पसंद आएगी होगी जहाँ न केलव आपको वीडियो देखने को मिलती है बल्कि आकड़े और डाटा भी देखने को मिलता है तो शेयर मार्किट से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी पाने के लिए और लाइव शेयर मार्किट अपडेट के लिए Sharedhan को फॉलो करें और हमारे साथ जुड़े रहें। 

Google NewsFacebook
TelegramYoutube

डिस्क्लेमर: यहां सिर्फ शेयर के परफॉर्मेंस की जानकारी दी गई है यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार में निवेश जोखिम के अधीन है और निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर

WhatsApp Channel Join
Telegram Channel Join
HP Jinjholiya
HP Jinjholiya

HP Jinjholiya is the creator of sharedhan.com. In 2006, he named the website "Sharedhan," which means share market wealth, to reflect its aim of providing information on making wealth through the share market. He has been a lifelong editor and writer with over 10 years of experience as a stock market & Business blogger.

0 0 votes
Your Rating?
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Sharedhan
Logo